'अपने ग्राहक को जानिए' (केवाईसी) एक पहचान सत्यापन प्रक्रिया है जिसका पालन विभिन्न व्यवसायों/नए ग्राहकों के लिए समय-समय पर और मौजूदा ग्राहकों के साथ समय-समय पर की जाती है।

केवाईसी क्यों महत्वपूर्ण है?

केवाईसी का मुख्य उद्देश्य पहचान की चोरी, आतंकवादी वित्तपोषण, मनी लॉन्ड्रिंग और वित्तीय धोखाधड़ी को रोकना है। केवाईसी प्रक्रिया वित्तीय संस्थानों और व्यवसायों की ग्राहक को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। आरबीआई के मानदंडों के अनुसार, केवाईसी अनिवार्य हो गई है।

केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ग्राहकों के निम्नलिखित विवरण एकत्र किए जाते हैं।

  • कानूनी नाम
  • पहचान प्रमाण
  • पहचान प्रमाण के अनुसार सही स्थायी पता
  • संस्था या व्यक्ति की कानूनी स्थिति।

केवाईसी धोखाधड़ी

इस प्रावधान का अनुचित लाभ उठाते हुए, जालसाज ग्राहकों के व्यक्तिगत विवरण इकट्ठा करने के लिए बैंक प्रतिनिधि होने का नाटक करके फर्जी एसएमएस/टेक्स्ट संदेश भेजते हैं या धोखाधड़ी वाले कॉल करते हैं। जालसाज ग्राहकों को फ़िशिंग लिंक, या 10 अंकों का मोबाइल नंबर प्रदान कर सकते हैं या उन्हें डिजिटल डिवाइस तक पहुंच प्रदान करने के लिए मना सकते हैं, जिसके माध्यम से वे पैसे चुराने के लिए अपने बैंकिंग खातों तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए ग्राहक के व्यक्तिगत विवरण प्राप्त करने का इरादा रखते हैं।

कई निर्दोष लोगों की हाल के दिनों में इस धोखाधड़ी के कारण मेहनत की कमाई की ठगी हो गई है और यह अभी भी हो रहा है।